Header Ads Widget

Responsive Advertisement

शौहर को छोड़ प्रेमी संग भागी; लोग मरा हुआ समझे इसलिए सहेली को जिंदा जला दिया, बहुचर्चित हत्याकांड की कहानी

मेरठ के बहुचर्चित जीनत हत्याकांड में उसकी सहेली अफसाना को उम्र कैद की सजा सुनाई गई है। उसे साल 2024 के पहले ही दिन यानी 1 जनवरी को सजा सुनाई गई। जीनत को 2019 में जिंदा जलाकर मार दिया गया था। जब उसकी हत्या की कहानी सामने आई तो हर कोई हैरान रह गया।

मेरठ के लिसाड़ीगेट थाना इलाके से जुड़ा ये मामला अप्रैल 2019 का है। 1 अप्रैल 2019 को जीनत गायब हो जाती है। अगले दिन (2 अप्रैल 2019) को दूसरे मोहल्ले के एक घर में आग लगने की खबर मिलती है। किराए के इस कमरे में आग लगने के बाद एक महिला का शव मिलता है। मृत महिला की पहचान अफसाना के तौर पर की जाती है।

अफसाना के परिजन उसके पति के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज कराते हैं। इधर जीनत का भाई भी उसके पति के खिलाफ दहेज के लिए मारपीट का आरोप लगाते हुए गुमशुदगी का मामला दर्ज करवाता है। दोनों मामलों की जाँच के दौरान पुलिस को पता चला कि जीनत और अफसाना पक्की सहेली थी। एक-दूसरे के घर आना-जाना था। पूछताछ और सीसीटीवी से पता चला कि जीनत 1 अप्रैल को अफसाना के घर गई थी, लेकिन वहाँ से लौटी नहीं।

इसके बाद 24 अप्रैल 2019 को खुद को निशा बताते हुए एक महिला थाने पहुँचती है। खुद को गर्भवती बताते हुए कहती है कि पति प्रवीण ने उसे छोड़ दिया है। लेकिन थाने में मौजूद एक पुलिस वाले को लगता है कि उसने निशा को कहीं देखा है। असल में इस पुलिस वाले ने कुछ दिन पहले ही अफसाना की मौत के मामले की जाँच फाइल देखी थी। उसे लगा कि ​जो महिला खुद को निशा बता रही है वह अफसाना की ती दिखती है। ऐसे में निशा की कहानी पर विश्वास करने की जगह वह अफसाना की माँ को बुलवाता है और उसकी पहचान कराता है।

28 अप्रैल 2019 पुलिस निशा और उसके कथित प्रेमी प्रवीण कुमार को गिरफ्तार कर लेती है। पुलिस पूछताछ में अफसाना उर्फ निशा ने पूरी कहानी उगल दी। उसने बताया कि वह अपने शौहर को छोड़कर प्रेमी प्रवीण के साथ रहना चाहती थी। इसलिए जीनत की हत्या कर उसे जला दिया ताकि लोगों को लगे कि वह मर गई है।

अफसाना ने बताया कि 1 अप्रैल को जीनत उसके घर आई थी। उसने उसे नशीला पदार्थ खिला दिया। बेहोश होने के बाद छोटे गैस सिलेंडर को लीक आग लगा दी और खुद बाहर निकल गई। हर तरफ अफसाना के मारे जाने का हल्ला मच गया और अफसाना खुद प्रेमी प्रवीण के पास चली गई।

उसने यह भी बताया कि प्रवीण को उसने अपना नाम निशा बता रखा था। जब वह शौहर को छोड़कर आई तो प्रवीण को उसके अफसाना होने का पता चला। साथ ही वह गर्भवती भी थी। इसके बाद प्रवीण ने उससे पीछा छुड़ा लिया। इससे बौखलाई अफसाना पुलिस के पास निशा बनकर पहुँच गई। लेकिन यह उसे भारी पड़ गया। उसकी पहचान, उसकी साजिश सब कुछ दुनिया के सामने आ गई।

Post a Comment

0 Comments